Saturday, October 5, 2024

youtube ai song new feature dream track coming soon know full details

Youtube AI Song: आने वाले समय में AI यानी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक क्रांति के रूप में उभरकर सामने आने वाली है. हर क्षेत्र में AI का उपयोग होने वाला है. इस टेक्नॉलॉजी ने दुनियाभर को हैरान किया है. वहीं अब वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब AI के तहत अपने गानों का उपयोग करने के लिए कई बड़ी म्यूजिक कंपनियों के संपर्क में है. 

फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि यूट्यूब इस टेक्नॉलॉजी के तहत अपने यूजर्स को अपने कलाकारों के संगीत का उपयोग करने की इजाजत देना चाहता है. और इसके लिए उसने सोनी म्यूजिक, यूनिवर्सल म्यूजिक और वार्नर रिकॉर्ड्स जैसी बड़ी कंपनियों से संपर्क साधा है. इस मामले को लेकर यूट्यूब की इन कंपनियों से बातचीत चल रही है. यह डील कॉपीराइट से संबंधित है.

‘ड्रीम ट्रैक’ को आगे बढ़ाना चाहता है यूट्यूब

बता दें कि यूट्यूब ने साल 2023 में ‘ड्रीम ट्रैक’ नाम से एक छोटा सा फीचर टेस्ट किया था. जो कि सफल रहा था. इसकी सफलता के बाद अब रिपोर्ट्स में खुलासा किया गया है कि यूट्यूब इसे इस साल में लॉन्च कर सकता है. इसे यूट्यूब ने तब आम लोगों के लिए लॉन्च नहीं किया था. इसके तहत कोई भी आसानी से AI सॉन्ग बना पाएगा. इस फीचर के आने के बाद आम लोग अपनी इच्छा से यूट्यूब पर गाने बना सकेंगे.

सिंगर और कंपोजर्स को सता रहा डर

AI एक तरह से हमारे लिए सुविधाजनक भी है और इसके नुकसान भी है. संगीत जगत में AI की बात करें तो कई सिंगर और कंपोजर्स को डर है कि AI उनके काम में नुकसान न पहुंचा दे. गौरतलब है कि 2024 की शुरुआत में कई मशहूर संगीत हस्तियों ने AI का उपयोग इस डर से बंद करने के लिए कहा था जिससे कि कलाकारों को कोई नुकसान न पहुंचे.

 यह भी पढ़ें: जिस फिल्म के लिए नाना पाटेकर ने गिरवी रख दिया था घर, उसने पलटी करियर की दिशा…जानें ऐसा क्या हुआ ?

#youtube #song #feature #dream #track #coming #full #details

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles