Wednesday, September 25, 2024

पाकिस्तान में जन्मी थी ये पॉपुलर एक्ट्रेस, जिनका हर स्टाइल बन जाता था ट्रेंड, बहन ने दिया ऐसा श्राफ दर्दनाक हुआ था अंत, पहचाना?

Birth Anniversary Sadhana Shivdasani: 80’s और 90’s में जब लड़कियां ब्यूटी पार्लर जाती थीं तो ‘साधना हेयर कटिंग’ की डिमांड करती थीं. उसी दौर में लड़कियां गले में स्कार्फ लगाने लगी थीं. ये सारा ट्रेंड एक्ट्रेस साधाना शिवदासिनी की वजह से ही आया था. ये ऐसी एक्ट्रेस थीं जिन्होंने कम समय में खूब लोकप्रियता हासिल की थी. इनकी लोकप्रियता उस दौर में काफी थी लेकिन बाद में इनके साथ कुछ ऐसा हुआ जिससे इनकी लाइफ उसी में उलझकर रह गई.

साधना शिवदासिनी एक्ट्रेस करिश्मा कपूर और करीना कपूर की रिश्ते में मौसी लगती थीं. उनकी मां बबीता साधना की चचेरी बहन थीं लेकिन एक गलतफहमी ने उनके रिश्ते को बिगाड़ दिया था. चलिए आपको साधना शिवदासिनी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं.

पाकिस्तान में जन्मी इस एक्ट्रेस का हर स्टाइल बन जाता था ट्रेंड, बहन ने दिया ऐसा श्राप दर्दनाक हुआ था अंत, पहचाना?

कौन थीं साधना शिवदासिनी?

2 सितंबर 1941 को ब्रिटिश इंडिया के कराची (अब पाकिस्तान में) शहर में जन्मीं अंजली शिवदासिनी एक सिंधी हिंदू परिवार को बिलॉन्ग करती थीं. अंजली के पिता बंगाली एक्ट्रेस साधना बोस के फैन थे इसलिए जब उनकी बेटी 5 साल की हुईं तब उनका नाम साधना शिवदासिनी रख दिया था.

इनके पिता के बड़े भाई की बेटी बबीता हैं जो करिश्मा कपूर और करीना कपूर की मां हैं. पार्टिशन के बाद साधना के पिता फैमिली के साथ मुंबई आ गए थे. साधना जय हिंद कॉलेज से ग्रेजुएशन किया और फिर एक कंपनी में टाइपिस्ट की नौकरी भी की.

एक दिन नौकरी पर गईं साधना की सहेली ने बताया कि राज कपूर की फिल्म श्री 420 की शूटिंग चल रही है तो वो सहेली के साथ देखने पहुंच गईं. यहां कुछ बैकग्राउंड डांसर की कमी थी तो मेकर्स ने उन लड़कियों से पूछा जिनमें साधना भी थीं तो साधना ने हां कह दी. उस डांस के लिए साधना को 1 रुपये बतौर फीस मिली थी. यहां से साधना फिल्मी दुनिया में आने का मन बना लीं और फिर उनका करियर शुरू हुआ.

साधना शिवदासिनी की फिल्में

साल 1959 में आई लव इन शिमला से साधना ने बॉलीवुड डेब्यू किया जिसमें उनके साथ जॉय मुखर्जी लीड रोल में नजर आए. इसके बाद साधना ने साल 1961 से लेकर 1969 तक कई हिट फिल्में दीं. जिनमें ‘हम दोनों’, ‘असली-नकली’, ‘मेरे महबूब’, ‘वो कौन थी’, ‘वक्त’, ‘मेरा साया’, ‘अनीता’ और ‘इंतकाम’ थी. इन लालों में साधना को थॉयराइड नाम की बीमारी हुई जिसके इलाज के लिए साधना अमेरिका गईं.

कुछ सालों का ब्रेक लेकर साधना वापस आईं और उस दौरान उनका गला कुछ उभर गया था तो उन्होंने गले में स्कार्फ पहनकर फिल्मों की शूटिंग की. उस दौर में लड़कियों में उस स्कार्फ का ट्रेंड बन गया था. साधना ने साल 1975 तक कुछ फिल्में कीं लेकिन बाद में उनकी हेल्थ इश्यू होने लगे और धीरे-धीरे साधना फिल्मों से दूरियां बना लीं. साल 1989 में आई डिंपल कपाड़िया की फिल्म पति परमेश्वर को साधना ने प्रोड्यूस किया था.

पाकिस्तान में जन्मी इस एक्ट्रेस का हर स्टाइल बन जाता था ट्रेंड, बहन ने दिया ऐसा श्राप दर्दनाक हुआ था अंत, पहचाना?

साधना शिवदासिनी को मिला था श्राप?

डायरेक्टर राम कृष्ण नय्यर से साधना ने साल 1966 में शादी की थी लेकिन 1995 में उनके पति की डेथ हो गई. कपल के कोई बच्चा नहीं था और ऐसा होने के पीछे उनकी चचेरी बहन बबीता का एक श्राप बताया जाता है. एक्ट्रेस और एंकर दिवंगत तबस्सुम ने अपने एक वीडियो में बताया था कि जब बबीता और रणधीर कपूर एक-दूसरे को डेट कर रहे थे तब राज कपूर ने साधना को मिलने बुलाया.

राज कपूर ने साधना से कहा कि वो बबीता की बड़ी बहन हैं तो वो उन्हें समझाएं. बबीता कपूर खानदान की बहू नहीं बन सकतीं क्योंकि अगर उन्होंने रणधीर से शादी की तो उन्हें फिल्मी करियर छोड़ना होगा. साधना जानती थीं बबीता के कई बड़े सपने हैं तो उन्होंने राज कपूर को समझाने की कोशिश की लेकिन वो नहीं माने. बाद में जब बबीता को ये बातें पता चलीं तो वो साधना से पूछने गईं कि उन्होंने राज कपूर को मनाया क्यों नहीं.

इसपर साधना ने उन्हें बेटा कहकर समझाया लेकिन बबीता ने साधना को गलत समझा और कहा कि वो उनको बेटा ना कहें कहीं ऐसा ना हो उन्हें मां कहने वाला कोई ना हो. ये बात साधना को गहरा घाव दे गई और बाद में ऐसा ही हुआ साधना मां नहीं बन पाईं.

साधना शिवदासिनी की मौत

साधना को आंखों में प्रोबलम हो गई थी, 60 की उम्र के आस-पास उन्हें बहुत कम दिखता था. साधना आखिरी दिनों में बिल्कुल अकेली हो गई थीं और एक दिन अचानक उन्हें तेज बुखार आया जिसकी वजह से 25 दिसंबर 2015 को उनका निधन हो गया था.

यह भी पढ़ें: ढेरों इंटीमेट सीन की वजह से भारत में बैन हुई थीं ये Hollywood Movies, फिर भी OTT पर मौजूद हैं सभी

#पकसतन #म #जनम #थ #य #पपलर #एकटरस #जनक #हर #सटइल #बन #जत #थ #टरड #बहन #न #दय #ऐस #शरफ #दरदनक #हआ #थ #अत #पहचन

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles